Published On: Wed, May 16th, 2018

होंडा ने भारत में लॉन्च की नई जनरेशन 2018 अमेज़ सिडान, शुरुआती कीमत ₹ 5.59 लाख



होंडा ने भारत में नई जनरेशन 2018 होंडा अमेज़ लॉन्च कर दी है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5.59 लाख रुपए रखी गई है. होंडा ने अमेज़ के पेट्रोल मॉडल के टॉप वेरिएंट की कीमत 7.57 लाख रुपए रखी है. कार के डीजल मॉडल की दिल्ली एक्सशोरूम कीमत 6.69 लाख रुपए से शुरू होकर 8.67 लाख रुपए तक जाती है. कार के केबिन स्पेस को बढ़ाने के लिए होंडा ने नई अमेज़ के व्हीलबेस को 65 mm बढ़ा दिया है. कंपनी ने ग्राहकों को आकर्षिक करने के लिए नई होंडा अमेज़ के साथ 3 साल की अनलिमिटेड किमी गारंटी दी है और साथ ही इसे एक्सटेंड करवाने पर चौथे और पांचवें साल की गारंटी भी इसी में शामिल होगी.

new honda amaze review

2018 अमेज़ के डीजल मॉडल टॉप वेरिएंट की शुरुआती कीमत 8.67 लाख रुपए है

कंपनी ने कार के साथ एक मेंटेनेंस पैकेज भी उपलब्ध कराया है जो वैकल्पिक होगा. भारत में इस कार का मुकाबला फोक्सवेगन अमिओ, फोर्ड एस्पायर, ह्यूंदैई ऐक्सेंट, टाटा टिगोर और खासतौर पर मारुति सुज़ुकी डिज़ायर से होने वाला है. होंडा ने कार को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी लॉन्च किया है जिसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.39 लाख रुपए से शुरू होकर 7.99 लाख रुपए तक जाती है. कार के डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 8.39 लाख रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 8.99 लाख रुपएए हो जाती है.

new honda amaze gets cvt in both petrol and diesel

होंडा ने कार को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी लॉन्च किया है

बदलावों और फीचर्स की बात करें तो नई जनरेशन होंडा अमेज़ का चेहरा होंडा अकॉर्ड जैसा दिखता है. इसमें नई ग्रिल के साथ नई डिज़ाइन के हैडलैंप क्लस्टर और एलईडी पोजिशन लाइट दी गई है. कार में आकर्षक बंपर लगाने के साथ ही इस कार के एयरोडायनामिक्स को सुधारने के लिए रूफ-लाइनन को नीचे की ओर झुकाया गया है. इसके अलावा कार में रियर पार्किंग सेंसर्स, रियर कैमरा और आलॉय व्हील्स का बिल्कुल नया सेट दिया गया है. कार के केबिन को भी बिल्कुल नया रूप दिया गया है जिसमें डिजिपैड 2.0 के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स दिए है. कार का स्टीयरिंग व्हील मल्टीफंक्शनल है और इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है.

honda amaze review

केबिन को और आरामदायक बनाने के लिए व्हीलबेस 65 mm बढ़ाया गया है

यह होंडा अमेज़ की दूसरी जनरेशन कार है जिसे भारत में लॉन्च किया है, लेकिन बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म के साथ. होंडा नई जनरेशन अमेज़ को 1.5-लीटर डीजल इंजन भी मुहैया कराया है जो और भी ज़्यादा दमदार है. इस कार को प्राथमिक तौर पर थाईलैंड में डिज़ाइन किया गया है लेकिन ये काम भारतीय इंजीनियरिंग टीम के सहयोग से हुआ है. होंडा अमेज़ में लगे इस प्लैटफॉर्म को कंपनी जल्द ही लॉन्च होने वाली होंडा ब्रिओ में भी पेश करने वाली है.

honda amaze cabin

कार के केबिन को भी बिल्कुल नया रूप दिया गया है

होंडा इंडिया ने इस कार में पेट्रोल वेरिएंट में 1.2-लीटर का इंजन लगाया है जो पुराने मॉडल से लिया गया है. यह इंजन 87 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस कार को बहुत से एडवांस फीचर्स से लैस किया है जिनमें 7-इंच डिजिपैड टचस्क्रीन इंफोटनमेंट सिस्टम शामिल है. इस सिस्टम से कार को स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है, इसके साथ ही कार में नेविगेशन फीचर भी मुहैया कराया गया है. अब होंडा ने इस कार की डिजाइन को बहुत कुछ होंडा सिटी जैसा बनाया है.

honda amaze gets a new rear design

कहा जा सकता है कि यह भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार की मिनी-सिटी बनने वाली है

होंडा की दी गई इस स्टाइल से कार का लुक बहुत बेहतर हो गया है और कहा जा सकता है कि यह भारतीय ऑटोमोबाइल बाज़ार की मिनी-सिटी बनने वाली है. होंडा लंबे समय से मारुति सुज़ुकी डिज़ायर की सफलता पर बारीकी से ध्यान दिया है और अब होंडा सबकॉम्पैक्ट सिडान सैगमेंट में अपनी नई अमेज़ के साथ वर्चस्व कायम करना चाहती है. होंडा इंजीनियरिंग ने इस कार के इंजन पर भी काफी काम किया है जिससे इसे और भी ज़्यादा फ्यूल एफिशिएंट बनाया जा सके.

 

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...