Published On: Wed, May 16th, 2018

प्लेन का शीशा टूटा, पायलट आधा बाहर निकला

हवाई जहाज़ हवा में था तभी आगे का शीशा टूटा और विमान का पायलट आधा बाहर.

ये किसी हॉलीवुड फिल्म का सीन नहीं है. बल्कि चीन के यात्री विमान में यह घटना सचमुच हुई है.

गनीमत ये रही कि विमान के दूसरे पायलट ने समय रहते अपने को-पायलट को अंदर खींचकर बचा लिया और विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कर दी. विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं.

कैप्टन लियो च्वान जीएन ने बताया कि एयरबस ए-319, 32 हज़ार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था. तभी कॉकपिट में ज़ोरदार धमाका हुआ.

उन्होंने चेंगडु इकोनॉमिक डेली से कहा, “ऐसा होने की कोई चेतावनी नहीं थी.”

“विंडशिल्ड अचानक टूटी और तेज़ धमाका हुआ. और मैंने देखा कि मेरा को-पायलट विंडशिल्ड से आधा बाहर निकल गया है.”

किस्मत से को-पायलट ने सीटबेल्ट लगा रखी थी. उन्हें खींचकर अंदर वापस लाया गया. इस बीच प्रेशर और गिरते तापमान की वजह से विमान के उपकरणों में खराबी आने लगी.

कैप्टन ने बताया, “कॉकपिट में हर चीज़ हवा में उड़ रही थी. मैं रेडियो नहीं सुन पा रहा था. प्लेन इतनी ज़ोर से हिल रहा था कि मैं उसे कंट्रोल नहीं कर पा रहा था.”

हादसा कैसे हुआ?

दुर्घटना के वक्त सिचुआन एयरलाइंस 3U8633 दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंग-चिंग से तिब्बत के ल्हासा जा रहा था.

यात्रियों को सुबह का नाश्ता दिया जा रहा था, तभी अचानक विमान 32 हज़ार फीट की ऊंचाई से गिरकर 24 हज़ार फीट की ऊंचाई पर आ गया.

‘ईंधन ख़त्म’ होने की वजह से हुआ विमान हादसा

एक यात्री ने अपने अनुभव के बारे में बताया, “हमें समझ ही नहीं आया कि क्या हुआ. हम बहुत डर गए थे. ऑक्सीजन मास्क नीचे आ गए थे. हमें लगा कि विमान गिर रहा है, लेकिन कुछ पलों में ही वो संभल गया.”

चीन के नागरिक उड्डयन विभाग ने बताया कि को-पायलट की कलाई में मोच आई है और उनके चेहरे पर कुछ चोटें आई हैं.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक 119 सवारियों वाले इस प्लेन को सुरक्षित लैंड करवाया गया. प्लेन के उतरने के बाद चेंगडु में करीब 27 यात्रियों का चेक-अप किया गया.

इसके बाद 50 से ज्यादा यात्रियों ने ल्हासा जाने के लिए दूसरा विमान बुक किया.

विमान

लोग क्या कह रहे हैं?

विमान को सुरक्षित उतारने के लिए कैप्टन लियो की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है. चीन की माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट सिना वीबो पर मंगलवार को #ChinaHeroPilot ट्रेंड कर रहा था. इसे 16 करोड़ व्यूज़ और 1.78 करोड़ कमेंट्स मिले.

वहीं हैशटैग #SichuanAirlinesWindscreenGlassCracked को 6.8 करोड़ व्यूज़ और 49,000 कमेंट्स मिले.

कई लोगों ने कैप्टन को इनाम देने की मांग की तो कई दूसरे लोगों ने विमानों की सुरक्षा को और पुख्ता किए जाने की बात कही.

लेज़ी पिग गर्ल नाम के एक यूज़र ने सोशल मीडिया पर लिखा: “ऐसा हादसा कैसे हो सकता है? इस घटना की जांच कर ज़िम्मेदार लोगों को सज़ा दी जानी चाहिए. इस हादसे से सीख लेते हुए सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि आगे ऐसा कुछ ना हो.”

दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है.

दो महीने पहले ही अमरीका के एक यात्री विमान का इंजन हवा में ही फट गया था. इस दौरान एक महिला खिड़की से आधी बाहर निकल गई थी. जिसके बाद उनकी मौत हो गई.

विंडस्क्रीन टूटने के मामले कई बार सामने आते हैं. ऐसा कई बार बिजली कड़कने और किसी पक्षी के टकराने की वजह से हो जाता है. हालांकि ऐसा कम ही होता है कि पूरी स्क्रीन को नुकसान पहुंचे.

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...