हैक किए गए 81,000 फेसबुक अकाउंट होल्डर्स के पर्सनल चैट

फेसबुक के 120 मिलियन यूजर्स का डेटा इंटरनेट पर बेचा जा रहा है. यहां तक की उनके पर्सनल चैट को भी सार्वजनिक किया जा रहा है. बीबीसी की रूस सर्विस ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि हैकर्स ने इनमें से करीब 81,000 लोगों की निजी जानकारी को अप्रत्यक्ष रूप से सार्वजनिक किया है.

एफबी सेलर नाम के यूजर ने सितंबर में एक अंग्रेजी इंटरनेट फोरम पर डेटा सेल को लेकर एक ऐड जारी किया था. इस पर प्रति हैंडल डेटा का चार्ज 10,000 बताया गया था, लेकिन ऐड को बाद में हटा लिया गया.

इस पर फेसबुक ने बीबीसी को कहा कि यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर कोई समझौता नहीं किया गया है और ना ही किसी हैकर को ऐसी कोई डेटा बेची गई है. फेसबुक ने दावा किया कि यूजर्स के डेटा की सुरक्षा को लेकर वह कई कदम उठा रहा है.

फेसबुक कार्यकारी गाई रोसेन ने कहा, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए ब्राउजर निर्माताओं से संपर्क किया है कि कोई भी ऐसी एक्सटेन्शन अब उनके स्टोर में उपलब्ध नहीं हो, जिससे डेटा लीक का कोई मामला सामने आए.हालांकि रोसेन ने ऐसे ब्राउजर्स का नाम नहीं बताया जो यूजर्स की निजी जानकारी हैकर्स से साझा करते हैं.

जिन लोगों की डेटा के साथ छेड़छाड़ किया गया है, उनमें ज्यादातर यूक्रेन और रूस के

रिपोर्ट के अनुसार जिन लोगों के अकाउंट और निजी डेटा के साथ छेड़छाड़ की गई है, उनमें ज्यादातर यूक्रेन और रूस के हैं. बीबीसी ने साइबर सुरक्षा कंपनी डिजिटल शैडो की मदद से यह स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया कि 81,000 उपयोगकर्ताओं के डेटा में निजी संदेश शामिल थे.

साइट ने उन अकाउंट होल्डर्स से संपर्क किया जिन्होंने यह सत्यापित किया था कि सार्वजनिक की गई व्यक्तिगत डेटा उनकी थी. इन डेटा में डेपेचे मोड संगीत कार्यक्रम, हाल की छुट्टियों की तस्वीरों, एक दामाद के बारे में शिकायतों के साथ-साथ फेसबुक पर दो प्रेमियों के बीच की बातचीत जैसी विभिन्न उपयोगकर्ताओं के चैट शामिल थे.

रिपोर्ट में कहा गया है,176,000 खातों से भी डेटा उपलब्ध कराया गया था, हालांकि ईमेल पते और फोन नंबर सहित कुछ जानकारी उन सदस्यों से छीन ली जा सकती थी, जिन्होंने इसे छुपाया नहीं था.

वहीं अमेरिका में फेसबुक के जरिए चुनाव प्रभावित करने का मामला अभी पूरी तरह से ठंडा भी नहीं पड़ा है कि फेसबुक के ही स्वामित्व वाली मेसेंजिग एप वाट्सऐप पर भी ऐसे ब्राजील चुनाव प्रभावित करने के आरोप लगने शुरू हो गए थे.

हालांकि इस मामले की भनक लगते ही ब्राजील में होने वाले चुनावों के मद्देनजर वाट्सऐप ने करीब 1 लाख वाट्सऐप एकाउंट को ब्लॉक कर दिया था. ब्राजील की कुल आबादी लगभग 21 करोड़ है और इनमें वाट्सऐप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 12 करोड़ है.

Loading...