Published On: Tue, Dec 12th, 2017

शौचालय के बदले यौन संबंधों की मांग – हो गया स्वच्छ भारत अभियान

सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत बनाये जा रहे शौचालय की कीमत कोई आपसे पूछे तो आप क्या कहेंगे ? अगर शौचालय बनवाने की प्रक्रिया के बारे में आपसे पूछा जाये तो आपका जवाब क्या होगा ये हम नहीं जानते, परन्तु अगर ये सवाल छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में रहने वाली एक महिला से पूछा जाये तो जवाब सुनकर किसी के भी पैरों तले की जमीन खिसक जायेगी । वो कहेंगी कि शौचालय बनवाना है तो इंजीनियर के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने होंगे ।

जी हाँ, मामला ऐसा नहीं है जैसा कहा गया है पर तेंदुदीपा जुटमिल में रहने वाली एक 32 साल की महिला ने लिखित में शिकायत दर्ज करवाई है कि रायगढ़ नगर निगम के सब-इंजीनियर आई पी सारथी ने उसके घर में शौचालय बनवाने के लिए शारीरिक सम्बन्ध बनाने की डिमांड रखी ।

इस महिला की शिकायत के अनुसार उसने कुछ समय पहले नगर निगम में शौचालय निर्माण के लिए आवेदन किया था और उसके साथ ही उसने इसका निर्माण कार्य शुरू करवा दिया था, लेकिन 21 नवम्बर को नगर निगम ने एक दिया जिसमे शौचालय निर्माण को अवैध बताया गया था । इस नोटिस से परेशान महिला ने नगर निगम के इंजीनियर से शिकायत करी तो इंजीनियर ने सभी कागजात और फ़ोन नंबर लेकर कहा कि वह इस सम्बन्ध में अगले दिन कॉल करेगा और जब इंजीनियर ने महिला को कॉल किया तो शौचालय बनवाने की अनुमति की कीमत के रूप में शारीरिक सम्बन्ध बनाने की मांग रखी और इसके लिए दबाव बनाने लगा । महिला के मना करने पर सब इंजीनियर आई पी सारथी ने धमकी देते हुए कहा कि “वह एक बड़ा अधिकारी है और अगर उसकी बात नहीं मानी तो वो शौचालय के साथ – साथ उसका घर भी तुडवा देगा” ।

इसके बाद गत शुक्रवार को जूटमिल पुलिस स्टेशन में आईपी सारथी के खिलाफ धारा 509 (बी) में मामला दर्ज किया गया है हालांकि आई पी सारथी को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया हैं । पुलिस के अनुसार महिला ने रायगढ़ नगर निगम के सब-इंजीनियर आई.पी.सारथी पर आरोप लगाया है कि उसने मोबाइल पर कॉल कर के अश्लील बात की और शौचालय निर्माण के लिए उसके सामने शारीरिक संबंध बनाने की शर्त रखी।

अगर ये आरोप सही निकलते है तो फिर ये बात विचारणीय है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने करोड़ों शौचालयों में पता नहीं कितने शौचालयों की कीमत के रूप में बेटी बचाओं अभियान का गला घोटा होगा और कितनों ने कुंडी बंद करने के लिए अपनी इज्ज़त से कीमत चुकाई होगी ?

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

%d bloggers like this: