Published On: Thu, Nov 8th, 2018

रॉबिन डेनहॉम बनेंगी कार कंपनी टेस्ला की नई चेयरमैन, 14 साल बाद मस्क हटेंगे

सैन फ्रांसिस्को. रॉबिन डेनहॉम (55) अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की अगली चेयरमैन होंगी। वो मौजूदा चेयरमैन एलन मस्क (47) की जगह लेंगी। डेनहॉल ऑस्ट्रेलियन टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी टेलस्ट्रा की सीएफओ और स्ट्रैटजी हेड हैं। छह महीने का नोटिस पीरियड पूरा होने पर वो टेस्ला की जिम्मेदारी संभालेंगी। कार कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। डेनहॉल अगस्त 2014 से टेस्ला के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर भी शामिल हैं।

एलन मस्क टेस्ला के सीईओ बने रहेंगे

  1. अमेरिकी शेयर बाजार के रेग्युलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ सितंबर में हुए सेटलमेंट के तहत एलन मस्क को टेस्ला के चेयरमैन का पद छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, वो सीईओ के पद पर बने रहेंगे। साथ ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी शामिल रहेंगे।

    टेस्ला के मौजूदा चेयरमैन एलन मस्क।  

  2. मस्क ने इस साल अगस्त में टेस्ला को शेयर बाजार से डीलिस्ट करवाकर प्राइवेट कंपनी में बदलने की बात कही थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि 420 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से उन्हें निवेशक मिल गया है। लेकिन, बाद में मुकर गए।
  3. एसईसी ने मस्क के बयानों को निवेशकों से धोखा बताते हुए कोर्ट केस कर दिया था। लेकिन, 48 घंटे के अंदर ही सेटलमेंट हो गया। नियमों के मुताबिक कंपनी से जुड़ी कोई भी जानकारी पहले एसईसी को देनी होती है।
  4. एसईसी के साथ हुए समझौते के तहत मस्क तीन साल तक दो पदों (सीईओ और चेयरमैन) पर नहीं रह सकते। टेस्ला को कंपनी बोर्ड में दिसंबर तक दो नए निदेशक भी शामिल करने होंगे। मस्क साल 2004 से टेस्ला के चेयरमैन हैं।
Loading...