Published On: Fri, Mar 30th, 2018

टाइम की सबसे असरदार 100 शख्सियतों की लिस्ट: मोदी लगातार चौथे साल दावेदार

न्यूयॉर्क. टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की फाइनल लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर जगह पा सकते हैं। इसके दावेदारों में उनका नाम है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग का नाम भी चुना गया है। इसकी फाइनल लिस्ट अगले महीने जारी की जाएगी। मोदी इससे पहले 2015 में इस लिस्ट में शामिल किए जा चुके हैं।

किन लोगों को लिस्ट में शामिल किया जाता है?
– इस लिस्ट में उन लोगों को शामिल किया जाता है जो मौजूदा मुद्दों को लेकर दुनिया पर असर डाल रहे हैं।
– टाइम की यह सालाना लिस्ट एक दशक से भी ज्यादा वक्त से जारी की जाती रही है।
– इसमें अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले नेताओं, कलाकारों, वैज्ञानिकों, कारोबारियों और कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाता है।

एडिटर्स करते हैं आखिरी फैसला
– लिस्ट में नाम शामिल करने के बारे में आखिरी फैसला टाइम के एडिटर्स करते हैं, लेकिन मैगजीन ने अपने पाठकों से इस साल ऑनलाइन वोट करने की अपील की है।

2015 में फाइनल लिस्ट में था मोदी का नाम
– मोदी का नाम 2016 और 2017 में भी दावेदारों की लिस्ट में था। 2015 की फाइनल लिस्ट में उनका नाम था। तब मैगजीन के लिए अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी पर एक लेख लिखा था।

तानाशाह किम जोंग-उन भी दावेदार
– दावेदारों में नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन, पाकिस्तानी-अमेरिकी एक्टर कुमैल नंजियानी, डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका, दामाद जारेद कुशनेर, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग, अमेजन के चीफ जेफ बेजोस और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का नाम भी शामिल है।
– इनके अलावा ब्रिटेन के शाही परिवार से प्रिंस विलियम्स, उनकी पत्नी डचेज ऑफ कैम्ब्रिज कैथेरिन, प्रिंस हैनरी और उनकी मंगेतर मेघन मार्केल का भी नाम है।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.