Published On: Sat, Oct 14th, 2017

जम्मू-कश्मीर: लश्कर का आतंकी ढेर, विरोध प्रदर्शन में नागरिक की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के लितर गांव में सुबह शुरू हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है।

मारे गए दोनों आतंकी लश्कर-ए-तैय्यबा के बताए जा रहे हैं।

मुठभेड़ में मार गिराए गए आतंकियों के नाम वसीम शाह और हाफिज निसार हैं। सुरक्षा बल अभी इस इलाके में तलाशी अभियान चला रहे हैं। शाह, लश्कर के पूर्व कमांडर बुरहान वानी का सहयोगी था।

मारे गए दोनों आतंकियों के शवों को बरामद कर लिया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा बलों 6 मैग्जीन के साथ एक एके-47 और एक एके-56 रायफल बरामद किया है।

मुठभेड़ के बाद इलाके में पथराव शुरू हो गया है। गोलीबारी में किसी जवान के घायल होने की खबर नहीं है।

मुठभेड़ पर जानकारी देते हुए आईजी मुनीर खान ने बताया कि आतंकियों से पहले सरेंडर करने की अपील की गई थी, पर उन्होनें सीधे गोलीबारी शुरू कर दी। जिसके बाद हमारे जवानों ने भी जवाबी कारवाई की और दोनों आतंकी मारे गए।

आतंकवादियों के मारे जाने के बाद इलाके में विरोध प्रदर्शन होने लगा, जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई। आतंकवादियों के मरने की खबर फैलने के तुरंत बाद मस्जिदों में सार्वजनिक संबोधन करके लोगों से घर से बाहर आने और विरोध प्रदर्शन करने की घोषणाएं की गई।

इसके बाद गांव और उसके आसपास से प्रदर्शनकारी बड़ी संख्या में एकत्र हो गए और सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी करने लगे और इस्लाम के समर्थन में नारे लगाने लगे। इस दौरान कई प्रदर्शनकारी घायल भी हुए।

मृतक प्रदर्शनकारी की पहचान गुलजार अहमद मीर के रूप में हुई है जिसे गोली लगने के बाद तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, इसके बाद चिकित्सकों ने उसे इलाज के लिए श्रीनगर भेज दिया।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, ‘घायल को गंभीर हालत में एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया।’

इन झड़पों में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हो गए। गोली लगने से घायल हुए एक और व्यक्ति को श्रीनगर भेजा गया। इलाके से मिली खबरों के अनुसार, कम से कम तीन और लोग पेलेट गन से जख्मी हुए हैं।

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के शोपियां के गतिपोरा गांवद में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर आबिद सहित दो अन्य आतंकी को मार गिराया गया था।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>