Published On: Fri, Apr 6th, 2018

चीन से व्यापारिक जंग पर अमेरिका ने दी सफाई, कहा- आयात शुल्क महज प्रस्ताव है

व्हाइट हाउस आर्थिक परिषद के नवनियुक्त निदेशक लैरी कुडलो ने चीन के साथ व्यापारिक जंग की संभावना से इनकार किया है। उनका कहना है कि अमेरिका द्वारा 1,300 चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की बात महज एक प्रस्ताव है।

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के मुताबिक, अमेरिकी प्रशासन की ओर से हाल ही में चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के प्रस्ताव और उसकी प्रतिक्रिया में चीन द्वारा 106 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के फैसले के संबंध में कुडलो ने बुधवार को कहा, चीन को जिम्मेदार ठहराइए, न कि राष्ट्रपति ट्रंप को।

ट्रंप पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने चीन के अनुचित कार्य व बौद्धिक संपदा की चोरी का विरोध किया है।

कथित तौर पर चीन की अनुचित व्यापारिक कार्य-प्रणाली की प्रतिक्रिया में अमेरिकी प्रशासन ने घोषणा की है कि वह 1,300 चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क लगा सकता है। अमेरिका सालाना 50 अरब डॉलर मूल्य के इन उत्पादों का आयात करता है। यह जानकारी अमेरिकी व्यापार प्रतिनिध के कार्यालय की ओर से मंगलवार को दी गई।

हाल ही में गैरी कॉन की जगह कुडलो को राष्ट्रपति का आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया गया है। उन्होंने लोगों को चीन के साथ व्यापारिक जंग की संभावना पर बढ़चढ़ कर प्रतिक्रिया नहीं देने की सलाह दी।

कुडलो ने कहा, चीन की ओर से जवाबी कार्रवाई के बावजूद ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के बीच रिश्ते असामान्य रूप से बेहतर हैं।

उन्होंने कहा, ट्रंप अपना काम कर रहे हैं। वह इस देश के हित में खड़े हुए हैं। हालांकि वह बेहतर वैश्विक व्यापार के भी समर्थक हैं। राष्ट्रपति ट्रंप खुद भी मुक्त व्यापार का सम्मान करते हैं और मैं भी करता हूं। लेकिन मुक्त व्यापार का मार्ग व वास्तविक मुक्त व्यापार में काफी सुधार लाया जाना चाहिए और अवैध व्यापार की परंपरा पर रोक लगनी चाहिए।

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>